Click here to learn more

जोड़ों के आर्थ्रोसिस के लिए आहार

जोड़ों के आर्थ्रोसिस के लिए पोषण निम्नलिखित सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए:

तलने से उत्पादों के प्रसंस्करण को बाहर करना आवश्यक है। भोजन बेक किया हुआ, स्टीम्ड, उबला हुआ या दम किया हुआ होना चाहिए।
आपको बार-बार, आंशिक भोजन पर स्विच करने की आवश्यकता है।
भोजन कम मात्रा में करना चाहिए, जिससे अधिक भोजन और वजन बढ़ना समाप्त हो जाएगा।
आप छोटी प्लेटों में व्यंजन परोस सकते हैं जो नेत्रहीन रूप से उन पर भोजन की मात्रा बढ़ाते हैं।
धीरे-धीरे खाएं और अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं। इस प्रकार, शरीर की संतृप्ति तेजी से होती है, क्योंकि लार की मदद से भोजन का पाचन मुंह में पहले से ही शुरू हो जाता है।
भोजन करने की प्रक्रिया में, आपको छोटे-छोटे विराम लेने की आवश्यकता होती है, फिर शरीर तेजी से भरा हुआ महसूस करेगा, जिससे अधिक खाने से नहीं रोका जा सकेगा।
जब आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपको रुकने और अधिक खाने की आवश्यकता नहीं है। इस मामले में आखिरी टुकड़े तक सब कुछ खाने की आदत से स्वास्थ्य नहीं, बल्कि बीमारी की प्रगति होती है। अगली बार आपको एक छोटा हिस्सा डालने की ज़रूरत है, क्योंकि कुछ और खाने से कुछ और खाने से ज्यादा उपयोगी होता है जिसे आप अब नहीं खाना चाहते हैं।
भूख न लगे तो भोजन नहीं करना चाहिए।
प्रत्येक भोजन के बाद, अपना मुँह अच्छी तरह से धोएँ।
खाने के बाद स्थिर न रहें या आराम करने के लिए लेटें नहीं। खाना खाने के बाद धीमी गति से सौ कदम उठाना सबसे अच्छा है, और फिर आराम करने के लिए बैठ जाएं।
अंतिम भोजन रात 19 बजे के बाद और सोने से दो घंटे पहले नहीं होना चाहिए।
आपको अपनी कुर्सी का ख्याल रखना होगा। बिना किसी प्रयास या समस्या के, हर सुबह मल त्याग करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको अपने आहार में अधिक साग और फाइबर जोड़ने की जरूरत है, साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ जो कब्ज को रोकने में मदद करते हैं।